logo

जनजातीय-क्षेत्रीय भाषा शिक्षक की बहाली जल्द हो, सीएम चंपाई से मिलकर कांग्रेस के सांसद और विधायक ने रखी मांग

a5114.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

जनजातीय और क्षेत्रीय भाषा के लिए टीचर बहाली में आर रही विसंगति दूर करने के लिए खूंटी सांसद कालीचरण मुंडा ने मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन से मुलाकात की। विधायक नमन बिक्सल कोंगाड़ी और भूषण बाड़ा ने भी साथ में सीएम को झारखंड में जनजातीय और क्षेत्रीय भाषा शिक्षक की बहाली कर स्कूलों में नियमित पढ़ाई की मांग करते हुए ज्ञापन सौंपा। इन जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से कहा कि जनजातीय और क्षेत्रीय भाषा के विकास और संरक्षण के लिए ऐसा करना जरूरी है। कोलेबिरा विधायक नमन बिक्सल कोंगाड़ी ने सीएम को यह भी बताया कि सिमडेगा में भाषा शिक्षक की बहाली प्रक्रिया में विसंगतियां हैं। उन्होंने कहा कि सिमडेगा में 99 फीसदी लोग जनजातीय और क्षेत्रीय भाषा का इस्तेमाल करते हैं। 

सिमडेगा जिला में पद सृजन में विसंगति
नमन बिक्सल कोंगाड़ी ने मुख्यमंत्री को बताया कि सिमडेगा जिला में कुल 964 विद्यालयों का संचालन झारखंड सरकार कर रही है लेकिन, सिर्फ 75 विद्यालयों में ही जनजातीय या क्षेत्रिय भाषा पढ़ाने के लिए शिक्षक का पद सृजन किया गया है। खड़िया के लिए मात्र 1, मुण्डारी के लिए 16, नागपुरी के लिए 58 और उरांव के लिए शून्य है। चूंकि हमारी सरकार की जनजातीय और क्षेत्रीय समाज के विकास और संरक्षण की भावना और जनजातीय समाज के लोगों के उत्थान के लिए रोजगार सृजन करने की मंशा बहुत ही स्पस्ट है इसीलिए, मुख्यमंत्री इस मामले को गंभीरता से लेते हुए त्वरित समाधान निकालें। 

आदिवासी-मूलवासी को रोजगार प्राथमिकता
मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार झारखंड के जनजातीय और क्षेत्रीय समाज के विकास के लिए बहुत सारी योजनाओं का संचालन कर रही है। इन्हीं में से एक झारखंड के सभी जिलों में स्कूलों में जनजातीय और क्षेत्रीय भाषा शिक्षकों की बहाली की भी योजना है। बहुत जल्द आदिवासी बहुल जिलों में जनजातीय-क्षेत्रीय भाषा शिक्षकों की बहाली कर इसकी पढ़ाई सुनिश्चित की जायेगी। सीएम ने कहा कि स्पष्ट नीति है कि आदिवासी-मूलवासी को रोजगार के ज्यादा अवसर मिलें। मुख्य सचिव और जिला उपायुक्त से त्रुटि दूर कराकर सिमडेगा में सामने आ रही विसंगति दूर कराउंगा। ये जल्दी होगा। 

Tags - Champai SorenNaman Bixal KongariJharkhand NewsKalicharan MundaJharkhand School Education